Home Top Ad

Success Story Of Poonam Rana - International Mountain Biker

Share:
भारतीय महिलाएं न सिर्फ घरेलू बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अनेक खेलों में अपना परचम लहरा चुकी हैं . ये महिलाएं अनेक युवितयों के लिए प्रेरणास्त्रोत का काम करती हैं . ऐसी ही माउंटेन बाइकर हैं पूनम राणा खोलिया , जिन्होंने माउंटेन बाइकिंग के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित की है . 


Success Story Of Poonam Rana - International Mountain Biker



 भाई से मिली प्रेरणा 



 पूनम राणा खोलियाशीतला , सतखोल , मुक्तेश्वर की रहने वाली हैं . उनकी प्रारंभिक शिक्षा मुक्तेश्वर में ही हुई है . बचपन से ही पूनम का रुझान खेलों की तरफ रहा है . माउंटेन बाइकिंग की प्रेरणा उन्हें अपने भाई से मिली . पूनम के भाई कमलेश राणा अंतरराष्ट्रीय स्तर के माउंटेन बाइकर हैं .

 कमलेश ने हमेशा ही पूनम को माउंटेन बाइकिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिये प्रेरित किया है . पूनम कई राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के माउंटेन बाइकिंग मुकाबले में हिस्सा ले चुकी हैं . अक्तूबर , 2016 में पूनम राणा ने एसएसबी की टीम के साथ नाभीढांग से दिल्ली तक  1006 किमी के साइकिल अभियान में हिस्सा लिया और इस अभियान के तहत बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ और स्वच्छ भारत अभियान का संदेश भी जारी किया . 


 परिवार करता है पूरा सहयोग 



 पूनम के यहां तक का सफर उनकी अपनी मेहनत का परिणाम तो है ही , परिवार के सहयोग को भी नकारा नहीं जा सकता . उनका परिवार उन्हें आगे बढ़ाने के लिये पूरा सहयोग देता है . पूनम के पिता ध्यान सिंह राणा भारतीय सेना में रह चुके हैं एवं हमेशा ही वे उनके आदर्श रहे हैं . उनकी मां कुंती देवी गृहणी हैं . माउंटेन बाइकिंग के क्षेत्र में अनेक उपलब्धियां हासिल कर चुकीं पूनम का यह सफर काफी प्रेरणादायक है . 


 अब तक की उपलब्धियां 



 वर्ष 2017 में पूनम ने एमटीबी हिमालया इंटरनेशनल माउंटेन बाइकिंग में भाग लिया था . इस  प्रतियोगिता की इंडियन कैटेगरी में वह पहले स्थान पर रही थीं . इसी वर्ष अरुणाचल इंटरनेशनल में उन्होंने तीसरा स्थान प्राप्त किया .

 इसी वर्ष आयोजित हुए एमटीबी शिमला इंटरनेशनल में उन्होंने दूसरा स्थान प्राप्त किया . वर्ष 2018 में एमटीबी नेशनल के एक्ससीओ एवं एक्ससीटी कैटेगरी में स्वर्ण पदक जीता . 

 इसी वर्ष वे एमटीबी अरुणाचल इंटरनेशनल में वे दूसरे स्थान पर रहीं . वर्ष 2019 में उन्होंने अपनी कामयाबी को नये आयाम तक पहुंचाया और एमटीबी केरल में राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कांस्य पदक हासिल किया . 

 इसी वर्ष पूनम जहां एमटीबी उत्तराखंड इंटरनेशनल में छठे स्थान पर रहीं , वहीं एमटीबी नेशनल चैंपियनशिप की एक्ससीओ एवं एक्ससीटी केटेगरी में स्वर्ण पदक भी जीता . पूनम अपने अपने खेल करियर में और अधिक उपलब्धियां हासिल करने के लिए कठिन मेहनत कर रही हैं . 

कोई टिप्पणी नहीं